एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें सड़क पर खड़ी बस के किनारे महिला जमीन पर बैठी हुई है, कुछ लोग उसके हाथ को कपड़े से ढके हुए हैं, आगे वीडियो में दिखता है कि उस महिला का हाथ कटा हुआ है. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि कर्नाटक के हुलिनाहल्ली में बस में खिड़की से चढ़ते वक्त एक महिला का हाथ कट गया. इस वीडियो के साथ कुछ यूज़र्स ने कर्नाटक सरकार द्वारा महिलाओं के लिए निःशुल्क बस यात्रा को टारगेट किया. वहीं कुछ और यूज़र्स ने दावा किया कि कर्नाटक में चलती बस में दबंगों ने महिला का हाथ काट दिया.

ऐक्सीडेंटल क्लर्क नाम के यूज़र ने वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया कि बस में खिड़की से चढ़ते वक्त महिला का हाथ कट गया. (आर्काइव लिंक)

भाजपा नेता वसीम आर खान ने वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया कि कर्नाटक में चलती बस में दबंगों ने महिला का हाथ काट दिया. (आर्काइव लिंक)

भाजपा समर्थक सरिता कौशिक ने भी वीडियो ट्वीट करते हुए कहा कि कर्नाटक में चलती बस में दबंगों ने महिला का हाथ काट दिया. (आर्काइव लिंक)

इसी प्रकार अक्सर गलत जानकारी फैलाने वाले हैंडल्स @ajaychauhan41, @MithilaWaala, इत्यादि ने भी इसी दावे को आगे बढ़ाया.

फ़ैक्ट-चेक

KSRTC (कर्नाटक स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन) ने 25 जून 2023 को ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि 18 जून 2023 को लगभग 1 बजकर 45 मिनट पर शेड्यूल नंबर 34 में नंजनगुड से टी.नरसीपुरा तक परिचालन करते समय बस नंबर KA-10-F-151 को अत्यधिक गति और दिशा से लापरवाही के कारण लॉरी नंबर TN-77-Q-8735 बस के दाहिनी पिछली खिड़की से जा टकराई और दुर्घटनाग्रस्त हो गई. इस हादसे में खिड़की के पास वाली सीटों पर बैठी महिला यात्री गंभीर रूप से घायल हो गईं.

33 वर्षीय शांता कुमारी का दाहिना हाथ कट गया, वहीं 50 वर्षीय राजम्मा का दाहिना हाथ गंभीर रूप से घायल हो गया. घायलों को नंजनगुड सरकारी अस्पताल में प्राथमिक उपचार दिया गया और बाद में आगे इलाज के लिए मैसूर के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया. कर्नाटक पुलिस ने लॉरी चालक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. KSRTC ने स्पष्ट रूप से वायरल दावे को खारिज करते हुए बताया कि ये खिड़की के माध्यम से बस में चढ़ने की घटना नहीं है जैसा कि सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है.

इस मामले को लेकर कर्नाटक के मैसुरू ज़िले के बेलीगेरे पुलिस स्टेशन में पीड़ित के परिवार ने लॉरी ड्राइवर के खिलाफ FIR दर्ज कराई है जिसकी संख्या 105/2023 है.

आगे, दिए कोलाज में दुर्घटनाग्रस्त बस और लॉरी की तस्वीर मौजूद है, इसमें देखा जा सकता है कि बस के पिछले भाग में दाहिने साइड से टक्कर लगी हुई है. तस्वीर में लॉरी का रजिस्ट्रेशन नंबर भी दिख रहा है जिसके बारे में कर्नाटक स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी और इसका ज़िक्र FIR में भी है.

कुल मिलाकर, कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने सड़क दुर्घटना में घायल हुई महिला का वीडियो शेयर करते हुए झूठा दावा किया कि कर्नाटक में फ़्री बस सेवा के लिए खिड़की से चढ़ते वक्त एक महिला का हाथ कट गया. वहीं कुछ यूज़र्स ने झूठा दावा किया कि चलती बस में दबंगों ने एक महिला का हाथ काट दिया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Abhishek is a journalist and researcher at Alt News. He has a keen interest in fact-checking, information verification and technology. He is always eager to learn new skills, explore new OSINT tools and techniques. Prior to joining Alt News, he worked in the field of content development and analysis with a major focus on Search Engine Optimization (SEO).